वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? – परिभाषा, सेटिंग्स और प्रबंधन

Categories computer coursesPosted on
वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?

वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?-परिभाषा, सेटिंग्स और प्रबंधन

वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?-इस आर्टिकल में, मैं आपको वर्चुअल मेमोरी में बारे में बहाऊंगा जैसे की वर्चुअल मेमोरी क्या हैं। यह कैसे काम करता हैं और आप इसे अपने कंप्यूटर पर कैसे इंस्टाल कर सकते हैं।

वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?

क्या आपको अपने कंप्यूटर पर कोई प्रोग्राम रन करते समय या सुचना प्राप्त हुई हैं।

‘Your system is low on virtual memory’

या यह संदेश:

Your system is accessing virtual memory

यदि इस प्रकार का कोई संदेस आपको प्राप्त हुआ हैं तो इसका मतलब यह हैं की आपके RAM में उस प्रोग्राम को चलने लायक स्टोरेज नहीं बचा हैं।

तो इस स्थिति में आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के पास प्रोग्राम की कुछ फाइलों को RAM से वर्चुअल मेमोरी में स्टोर करने के निर्देश देता हैं। ताकि RAM में उस प्रोग्राम को चलने लायक स्टोरेज बन सके, ताकि वह प्रोग्राम रन कर सके। – What is Virtual Memory in Hindi? वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai?

CLICK HERE: रीड-ओनली मेमोरी (ROM) क्या है (What is ROM in Hindi)

RAM और वर्चुअल मेमोरी में संबंध

RAM और वर्चुअल मेमोरी में बीच संबंद समझने के लिए मैंने यहाँ एक उदहारण लिया हैं।

उदहारण: कुछ समय के लिए हम यह मान लेते हैं की हमारे कंप्यूटर की RAM किचन वर्कस्पेस या टेबल है।

जहाँ हम कुछ बनाने वाले हैं, आपके पास एक कटोरी, एक चम्मच, और कुछ बर्तन। इसके अलवान, आटा, चीनी नमक के रूप में और भी बहुत रारी सामग्री  रखी हैं।

अब आप यह तय करते हैं की आपको रोटी पकानी हैं, तो आप अपने टेबल पर रोटी बनाने के लिए कुछ और सामान रखते हैं।

और, अब जब आपने सरे सामान टेबल पर रख दिया हैं तो आप देखते हैं की सारी जगह तो सामानों ने ही घेर लिया है। और आपको काम करने के लिए कोई जगह ही नहीं बची है। – What is Virtual Memory in Hindi? वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai? 

CLICK HERE: कंप्यूटर सिस्टम यूनिट क्या है? – घटक और परिभाषा

तो अब आप क्या करेंगे? अभी भी आपको उन सभी चीजों की आवश्कता है जो टेबल पर हैं। लेकिन वास्तव में आपके पास टेबल पर काम करने लायक कोई जगह नहीं बची हैं।

इस समस्य से निकलने के लिए बहेतर यह हैं की आपका टेबल उन सभी चीजों का होल्डिंग क्षेत्र बन जाये जिनकी आपको आवश्कता हैं। ताकि आप टेबल पर काम कर सकें – यहाँ टेबल पर होल्डिंग क्षेत्र एक वर्चुअल मेमोरी हैं।

या उन वस्तुओं के लिए होल्डिंग क्षेत्र है जो इस समय महत्वपूर्ण नहीं हैं। और टेबल के ऊपर सभी वस्तुओं के बजाये वही वस्तुएं हैं, जिनकी हमें अभी आवश्कता हैं। – वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? What is Virtual Memory in Hindi? वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai? 

CLICK HERE: इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) क्या है?

वर्चुअल मेमोरी आपके RAM को पूरक बनाने की अनुमति देता हैं ताकि आप एक से ज्यादा यह बड़े प्रोग्राम खोल सकें। अन्यथा, आप वही प्रोग्राम चला पाएंगे जो RAM में फिट होगा।

वर्चुअल मेमोरी आपके द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों के फाइल पर पकड़ बनाने के लिए अन्य मेमोरी (जैसे आपकी हार्ड ड्राइव) में स्थान का उपयोग करती है जिसकी तुरंत आवश्यक नहीं हैं।

जब उन फाइलें की आवश्यक होती हैं, तो आपका ऑपरेटिंग सिस्टम उस चीज की अदला-बदली करेगा जो आपको उस चीज के लिए चाहिए जो आप इस समय उपयोग नहीं कर रहे हैं। इसे स्वैपिंग मेमोरी के रूप में जाना जाता है । – What is Virtual Memory in Hindi?  वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai?

CLICK HERE: कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? – प्रकार और परिभाषा

मेमोरी स्वैपिंग

स्वैपिंग कंप्यूटर में प्रक्रियाओं को और धीमा कर देती है। तो इससे बचने के लिए यदि आपको कम RAM की चेतावनी मिलती हैं, तो सबसे अच्छा यह हैं की आपको अपने कंप्यूटर में RAM बढ़ाना चाहिए। इसके लिए आपको एक अच्छा RAM खरीदना है और उसे अपने कंप्यूटर में स्थापित करना हैं। और ऐसा करना आसन होता हैं। – What is Virtual Memory in Hindi?  वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai?

लेकिन आपको लगता हैं की आपका काम वर्चुअल मेमोरी पर चल रहा हैं तो एक तरीका है जिसे सेटिंग से फिक्स किया जाता है जिससे आपको RAM खरीदने की आवश्कता नहीं पड़ेगी या कम से कम तब तक जबतक आप बड़े साइज़ के प्रोग्राम पर काम नहीं करते हैं।

किसी कंप्यूटर में वर्चुअल मेमोरी की मात्रा को प्रीसेट या पेज फाइल कहा जाता है। आमतौर पर, वर्चुअल मेमोरी की मात्रा आपके कंप्यूटर पर रैम की मात्रा से तीन गुना अधिक होती है।

आप वर्चुअल मेमोरी की मात्रा बढ़ा सकते हैं जिससे आपका कंप्यूटर आपकी स्वैप या पेज फ़ाइल में सेटिंग्स बदलकर एक्सेस कर सकता है। आप इसके लिए सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम की मदद ले सकते हैं यह स्वयं कर सकते हैं। – What is Virtual Memory in hindi?  वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai?

CLICK HERE: Cache Memory kya hai? || कैश मेमोरी क्या है?

अपनी स्वैप या पेज फ़ाइल को बदलने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के Properties को एक्सेस करना होगा ।

आपके  ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर, अलग-अलग तरीकों से System Properties dialog box तक पंहुचा जा सकते हैं ।

सबसे पहले आपको Control Panel पर जाना चाहिए।

वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?
What is Virtual Memory in Hindi?  वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai?

उसके बाद System and Security link पर जाएं (यदि आपके पास एक पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम है), तो Advanced System Settings link के बाद System link का चयन करें।

वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?
What is Virtual Memory in Hindi?  वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai?

एक बात याद रखें कि आपकी वर्चुअल मेमोरी बढ़ने से धीमी गति हो सकती है। यदि यह मामला है,  और अधिक रैम खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।

CLICK HERE: सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है? जाने पूरी जानकारी

वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?
वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?
वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?
वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?
वर्चुअल मेमोरी क्या हैं?

CLICK HERE: मदरबोर्ड क्या हैं? जाने पूरी जानकारी

अंत में, अपनी वर्चुअल मेमोरी का आकार बढ़ाते रहना अच्छा नहीं है। यदि आपको अक्सर संदेश मिल रहा है, तो अपनी रैम को बढ़ाना सबसे अच्छा है। – What is Virtual Memory in Hindi?  वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? Virtual Memory Kya Hai?

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *