Cache Memory kya hai? || कैश मेमोरी क्या है?

Categories computer coursesPosted on
What is a cache memory

Cache Memory kya hai? || कैश मेमोरी क्या है?

सरल शब्दों में Cache Memory kya hai? || कैश मेमोरी क्या है?

एक कैश एक प्रकार की मेमोरी है जो छोटी होती है, लेकिन यह बहुत तेजी से काम करती है। यह उन सूचनाओं को इकठ्ठा करता है जिसे तुरन्त पहुँच के लिए अक्सर आवश्यकता होती है। सीपीयू कैश से कंप्यूटर की गति बढ़ जाती है क्योंकि कैश मेमोरी जानकारी मुख्य मेमोरी में बहुत तेजी से पहुंचाता है । वर्तमान समय के चिप्स में और भी तेजी से चलने के लिए कैश मेमोरी का प्रयोग किया जा रहा है ।

CLICK HERE: वर्चुअल मेमोरी क्या हैं? – परिभाषा, सेटिंग्स और प्रबंधन

Cache Memory kya hai? – कैश मेमोरी (Cache Memory) एक प्रकार की मेमोरी है जिसका प्रयोग उपयोग किये गए डाटा को रखने के लिए किया जाता है । तथा कैश मेमोरी (Cache Memory) देखने में अन्य मेमोरी से छोटी होती हैं लेकिन इसके बावजूद यह बहुत तेज काम करती हैं ।

कैश मेमोरी (Cache Memory) का प्रयोग वेबपेजों को तेजी से लोड करने के लिए भी होता हैं । कैश मेमोरी (Cache Memory) का एक सबसे महत्वपूर्ण प्रकार सीपीयू कैश मेमोरी (Cache Memory) है ।

CLICK HERE: रीड-ओनली मेमोरी (ROM) क्या है (What is ROM in Hindi)

Cache Memory kya hai? [(कैश मेमोरी क्या है?) What is Cache Memory in Hindi]

कैश मेमोरी (Cache Memory) एक प्रकार की मेमोरी हैं, जो बहुत छोटी होती है और इसे बहुत जल्दी एक्सेस किया जा सकता हैं । कैश मेमोरी (Cache Memory) उन सूचनाओं को स्टोर करती है जिसे फिर से उपयोग किए जाने की संभावना है।

और वीडियो कार्ड तथा ऐसी सभी चीजें जिनका प्रयोग कंप्यूटर को तेजी से चलने के लिए किये जाता हैं। उसे गति देती है जिससे कंप्यूटर और तेजी से काम कर सके । एक कैश मेमोरी में 100ns का एक्सेस समय होता है, जबकि मुख्य मेमोरी में 700ns का एक्सेस समय हो सकता है। – Cache Memory kya hai? || कैश मेमोरी क्या है?

CLICK HERE: कंप्यूटर सिस्टम यूनिट क्या है? – घटक और परिभाषा

उदहारण: वेब ब्राउज़र ज्यादातर कैश मेमोरी (Cache Memory) का उपयोग करता हैं । जिससे वेबपेजों आपके कंप्यूटर पर तेजी से लोड हो जाता हैं । इसे वेब कैश के नाम से जाना जाता हैं ।

वेब कैश का सामान्य उद्देश्य वेब पेजों को तेजी से लोड करना है। और कंप्यूटर सिस्टम के अन्य हिस्सों में कैश मेमोरी (Cache Memory) का उपयोग किया जाता है।

CLICK HERE: इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) क्या है?

सीपीयू कैश कैसे काम करता है (Cache Memory kya hai?)
Cache Memory kya hai? [(कैश मेमोरी क्या है?)
Cache Memory kya hai? [(कैश मेमोरी क्या है?)
एक विशेष निर्देश को पूरा करने के लिए, सीपीयू को एक स्पष्ट जानकारी की आवश्यकता होती है। सीपीयू पहले यह जांच करेगा कि क्या यह जानकारी सीपीयू कैश में उपलब्ध है। अगर जानकारी मिलती है, तो इसे कैश हिट कहा जाता है ।

यदि जानकारी नहीं मिली है, तो इसे कैश मिस कहा जाता है , और सीपीयू कहीं और जानकारी ढूंढता है। कैश मिस के मामले में, वह सूचना मुख्य मेमोरी में मिलेगा, लेकिन इसमें अधिक समय लगेगा। – Cache Memory kya hai? || कैश मेमोरी क्या है?

CLICK HERE: कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? – प्रकार और परिभाषा

कैश मेमोरी क्या है? Wikipedia Link 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *